World Blood Donor Day 2024: इन लोगों को नहीं करना चाहिए रक्तदान, आइये जानते है क्या कारण है इसके पीछे

World Blood Donor Day 2024: इन लोगों को नहीं करना चाहिए रक्तदान, आइये जानते है क्या कारण है इसके पीछे

World Blood Donor Day 2024: स्वस्थ और फिट लोगों को निश्चित रूप से रक्तदान करना चाहिए। यह उनके स्वास्थ्य को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है और न किसी प्रकार की कमजोरी का कारण बनता है, बल्कि इससे उन्हें फायदा होता है। रक्तदान करके आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचा सकते हैं।

रक्त देने वाले कौन-कौन नहीं हो सकते?

यही कारण है कि रक्तदान को महादान कहा जा सकता है। रक्त हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, जिसके माध्यम से इसके अंगों को कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इसके साथ ही, ऑक्सीजन हर शरीर के हर हिस्से तक पहुंचता है। अगर शरीर में रक्त की कमी होती है, तो कई बीमारियाँ आपके शिकार हो सकती हैं। इसलिए स्वस्थ लोग समय-समय पर रक्तदान करते रहते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इसे नहीं कर सकते। रक्त देने के लिए व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और कोई भी बीमारी न हो। रक्तदान के लिए व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

World Blood Donor Day 2024: इन लोगों को नहीं करना चाहिए रक्तदान, आइये जानते है क्या कारण है इसके पीछे

इन बीमारियों में रक्तदान नहीं करना चाहिए

जिन लोगों को हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, HIV, उच्च रक्तचाप या गंभीर रक्त संबंधित बीमारियाँ हैं, उन्हें रक्तदान नहीं करना चाहिए। कैंसर, ऑटोइम्यून रोग और हृदय रोग से पीड़ित रोगी को बिल्कुल भी रक्तदान नहीं करना चाहिए। साथ ही, रक्त संक्रमण वाले लोग भी रक्तदान नहीं कर सकते हैं। क्योंकि जब संक्रमित रक्त को किसी अन्य व्यक्ति को संग्रहित किया जाता है, तो उन्हें अन्य गंभीर बीमारियों का भी खतरा हो सकता है। जो व्यक्ति खुद किसी भी बीमारी से पीड़ित है, उसे रक्तदान करने से अगराहने की सलाह नहीं दी जाती है।

रक्तदान से पहले कुछ आवश्यक टेस्ट जरूरी होते हैं। यह इसलिए कि रक्तदाता का चिकित्सा इतिहास जाना जाना चाहिए। अगर किसी के पास कोई आनुवांशिक या गंभीर बीमारी हो, तो उस व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति को रक्तदान करने से बचना चाहिए। कई लोग ह्रदय रोग, संक्रमण और सर्जरी से ठीक हो जाते हैं, लेकिन उनके रक्त को लेना बाद में खतरनाक साबित हो सकता है। रोगी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, चिकित्सा इतिहास जाना जाना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी नहीं है और उनकी आयु 50 वर्ष से कम है, तो वे निश्चित रूप से रक्तदान कर सकते हैं। इसके अलावा ध्यान रखना चाहिए कि रक्त पतला करने वाली दवाओं का सेवन करने वाले लोग, जिन्होंने कभी भी जॉन्डिस, विशेषकर हेपेटाइटिस बी या सी से पीड़ित हुए हों, या जिनका एनीमिया है, रक्तदान से बचना चाहिए।

Spread the News