Water allergy: क्या किसी को पानी से एलर्जी हो सकती है? चौंका देगा आपको यह जवाब

Water allergy: क्या किसी को पानी से एलर्जी हो सकती है? चौंका देगा आपको यह जवाब

Water allergy: दुनिया में बहुत से लोग होते हैं जो रोजाना की चीजों और मौसम से एलर्जिक हो जाते हैं। कुछ लोग मूंगफली से, कुछ मिट्टी से और बहुत से लोग मौसम बदलने से भी एलर्जिक हो जाते हैं। लेकिन क्या आपने सुना है कि किसी को पानी से भी एलर्जी हो सकती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कई लोग पानी से भी एलर्जिक हो सकते हैं। आज हम आपको इस ऐसी दुर्लभ बीमारी अक्वाजेनिक यूर्टिकेरिया के बारे में कुछ अजीब बातें बता रहे हैं।

Water allergy क्यों होती है?

आप सोच रहे होंगे कि अगर किसी को Water allergy है तो वह नहा कैसे सकता है और पानी कैसे पी सकता है। अक्वाजेनिक यूर्टिकेरिया एक ऐसी दुर्लभ बीमारी है जिसमें रोगी को पानी छूने से डर लगता है। इस बीमारी में, रोगी पानी पी सकता है क्योंकि पानी उसके शरीर को कोई हानि नहीं पहुंचाता। लेकिन वह पानी छूने में असमर्थ हो जाता है। इस बीमारी में, जब भी रोगी पानी से संपर्क में आता है, तो उसकी त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली और फुंसियां हो जाती हैं।

Water allergy: क्या किसी को पानी से एलर्जी हो सकती है? चौंका देगा आपको यह जवाब

अक्वाजेनिक यूर्टिकेरिया कैसे होती है?

अक्वाजेनिक यूर्टिकेरिया एक दुर्लभ चिकित्सा स्थिति है जिसमें रोगी को पानी से संपर्क करने पर त्वचा पर खुजली, चकत्ते और फुंसियां हो जाती हैं। इन लोगों के लिए एक बूंद पानी, आंसू, बारिश की बूँदें, बर्फ, पसीना, नदी, और समुद्री पानी भी खतरनाक साबित हो जाते हैं। इसमें पानी के तापमान का कोई असर नहीं होता, यानी कि यह नहीं मात्रा करता कि पानी ठंडा है या गरम।

इसका इलाज क्या है?

अक्वाजेनिक यूर्टिकेरिया का अभी तक कोई स्थायी इलाज नहीं है। रोगी को पानी से दूर रहने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है। साथ ही, इस संपर्क के बाद होने वाले प्रतिक्रिया को कम करने के लिए कुछ दवाएं दी जाती हैं। कई लोग फोटोथेरेपी की मदद लेते हैं, जिसके कारण त्वचा की ऊपरी परत (एपिडर्मिस) इतनी मोटी हो जाती है कि पानी को त्वचा की अंदरी परत से संपर्क नहीं हो पाता है।

इससे पहले कितने समय का अंतर रखना चाहिए?

पानी दान के बाद, एक महीने के बाद फिर से पानी दान किया जा सकता है, लेकिन सुझाव दिया जाता है कि तीन महीने के अंतराल पर पानी दान करें। प्री-टेस्टिंग के कारण, रक्त दाता को कोई समस्या नहीं होती। अगर किसी समस्या या लक्षण का पता चलता है, तो रक्त को मना किया जाता है। ध्यान रखें कि व्यापारिक रक्त दाताओं से बचें, उनसे संक्रमण का खतरा होता है।

Spread the News